Friday 1 May 2020

रोहित शर्मा की 7 सबसे यादगार पारीया

रोहित शर्माएक ऐसा कलाकारि बल्लेबाज जिसने अपने शानदार और सहज स्ट्रोकप्ले के साथ दुनिया के हर मैदान में रंग जमाया है। आइए देखते हैं रोहित शर्मा की कुछ बेहतरीन पारियां जो उन्हें पृथ्वी का सबसे कीमती बल्लेबाज बनाती हैं


209*  -  यह यकीन के साथ कह सकते है कि जब भी रोहित शर्मा अपनी आत्मकथा लिखेन्गे तब वे वर्ष 2013 को याद करते हुए अपने ज्याद से ज्यादा शब्द इन्हि साल पे खर्च करेंगे। यह रोहित शर्मा के करियर का एक बेहतरिन वर्ष थाएक महत्वपूर्ण मोड़जिसने उसे एक अधूरी प्रतिभा को तेज दौड़ में बदल दिया।


औरनिस्संदेह वह 209 है जो उसने बैंगलोर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया थाएक विशेष उल्लेख मिलेगा। यह 7 मैचों की श्रृंखला का सीरीज़-निर्णायक था और रोहित का विराट कोहली के दुर्भाग्यपूर्ण रन-आउट में शामिल होने के कारण भिभारत को इस मुंबईकर से एक बड़ा स्कोर बनाने की आवश्यकता थीताकि कुल मिलाकर एक संतुष्ट दौड पोस्ट किया जा सके।

शर्मा ने 37 वें ओवर में ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ पहले अपना शतक पूरा कियाऔर अगले 13 ओवरों में पूरी तरह से नरसंहार कर दिय। क्योंकि रोहित ने वनडे क्रिकेट के इतिहास में दोहरा शतक बनाने वाले तीसरे क्रिकेटर बन गये। रोहित ने शेन वॉटसन द्वारा रचि हुइ एक पारी में सर्वाधिक छक्के (16) का रिकॉर्ड भी तोड़ा।

 भारत ने 6-383 रन बनाये और कहने की जरूरत नहीं है कि उन्होंने जेम्स फॉकनर के शानदार शतक के बावजूद मैच और श्रृंखला जीती।

 

137- यह खेल हमेशा उस विवाद के लिए याद किया जाएगाजो रोहित शर्मा द्वारा 90 रन बनाकर वापस जा रहे थे और उन्हे वापस बुला लिया गय।  रुबेल हुसैन ने फुल-टॉस में डीप मिड विकेट की बाउंड्री पर आउट किया थाआइल गॉल्ड ने इसे नो-बॉल करार दिया। रोहित ने 47 रन जोड़कर 137 कि शानदार पारि खेली।

Rohit Sharma 137 vs Bangladesh | 7th ODI Hundred Highlights

रोहित की पारी ऐसे समय में आई जब भारत किसी तरह बेहररिन किक लगाने और अपनी शुरुआत को तीन अंकों के स्कोर में बदलने के लिए बेताब थाजिसके बाद गत चैंपियन 115 के स्कोर पर अपना शीर्षके 3 बल्लेबाज गवा चुके थे। रोहित ने सुरेश रैना (65) के साथ मिलकर एक बहुमूल्य 132-रन का स्टैंड दिया।

 भारत ने अंततः 6-302 रन पोस्ट किए और 109 रनों के आरामदायक अंतर से खेल जीत लिया।


122- रोहित 2019 विश्व कप के दौरान बेहद ऊंचे फोर्म पर थे। भारतीय सलामी बल्लेबाज ने विश्व कप के एकल संस्करण में पांच सैकडे बनाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया था।

 उस विश्व कप में रोहित द्वारा बनाए गए प्रत्येक शतक का अपना एक अलग आकर्षण थालेकिन अगर उनकि एक पारी का चयन करना है तो वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ साउथेम्प्टन में खेलि हुइ एक तूफानी 122 * वाले मैच कि है।

Stats: Rohit Sharma climbs to third in India's all-time ODI ...

दक्षिण अफ्रीका ने केवल 227 रन बनाए थेलेकिन भारत ने धवन (8) और विराट कोहली (18) जल्द हि खो दिय। इसका पुरा श्रेय  कगिसो रबाडाएंडिले फेहलुकवे और क्रिस मॉरिस को जाता है जिन्होने परिस्थितियोंको अपने अनुकूल बनाया और उनका उपयोग करते हुए शिर्श के बालेबाज आउट कर दिये ,मेन इन ब्लू को अब इन्हे शांत करने के लिए किसी की जरूरत थी। औरवही जो रोहित ने किया। उन्होंने शुरू में अपनी किस्मत को सवार लियालेकिन जैसे ही वे सेट हुए,साउथेम्प्टन को अपने शानदार स्ट्रोकप्ले के साथ से मनमुक्त करदिया। रोहित भारत के लिए 122 रन बनाकर नाबाद रहेजो आखिर में भारत को छह विकेट की आसान जीत मिलि।


150 रोहित एक बार फिर अपनी उ्च्तम फोर्म में थे जब 2015 में दक्षिण अफ्रीका ने भारत का दौरा किया। पहला वनडे कानपुर में खेला गया था जहाँ शर्मा ने एकदिवसीय क्रिकेट में एक भारतीय द्वारा खेलि गयि कुछ सर्वश्रेस्त पारीयो मे से थी जो अंत में दिल तोडकर समाप्त हो गयि।

List of all ODI Centuries from Rohit Sharma –

 5-303 का पीछा करते हुएरोहित शर्मा ने 133 गेंदों पर 150 रनों की तूफानी पारी खेलकर भारत को जीत के लिए मंच तैयार किया। ग्रीन पार्क के सभी कोनों में दक्षिण अफ्रीकी आक्रमण को भटकाते हुए शर्मा की पारी में 13 चौके और 6 छक्के लगे।

जब रोहित को आउट किया गयातब तक एक भारतीय जीत एक औपचारिकता थीलेकिन कैगिसो रबाडा की अलग योजना थी। एमएस धोनी के खिलाफ आखिरी ओवर में रबाडा ने सफलतापूर्वक 11 रन देफेन्ड कर्ते हुए मैच दक्षिनआफ्रिका कि झोलि मे डाल दिया।


264 -  एक ऐसी पारी जो हमेशा के लिए इतिहास की किताबों में सबसे ऊपर है। 264 की फ्रिकिंग। 2014 मेंरोहित शर्मा ने अचूक प्रदर्शन किया क्योंकि वह एकदिवसीय मैच में 250+ स्कोर दर्ज करने वाले इतिहास में पहले बल्लेबाज बन गए।

 औरजो टीम श्रीलंका के रूप में अंतिम छोर पर थी। शर्मा ने २०१३ में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ २० ९ के दौरान किए गए उसी खाके का अनुसरण किया। Rohit Sharma 264 vs Sri Lanka 2014 Kolkata | From Rohit Sharma to ...

264 के स्कोर के साथ शर्मा ने लंकाई गेंदबाजी आक्रमण को ध्वस्त कर दिया और इसि के साथ रोहित को मैक्सिमम स्ट्राइक देकर रॉबिन उथप्पा (16 गेंदों पर 16 रन) की निस्वार्थता को भी नहीं भूलना चाहिए।

 यह कहने की जरूरत नहीं है कि भारत ने 153 रनों से खेल जीत लियालेकिन उस मैच के प्रशंसकों के साथ हमेशा हेडलाइन बनी रहेगी, 'रोहित शर्मा ने श्रीलंका को 13 रनों से हराय। श्रीलंका ने  251 रन बनायेविपरित केवल रोहित के व्यक्तिगत  264 की टैली भि नहि छु सकि।


66- भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया। सीबी सीरीज 2008. पहला फाइनलसिडनीएक युवा रोहित शर्मा 240 रन का पीछा के दौरान 3-87 पर सिमटि भारतिय तिम को सम्भालने के लिये मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के साथ शामिल होकर क्रीज पर जाता है।

Page 2 - Rohit Sharma: India's most bankable big-match player

 इसके बाद क्याभारत के वर्तमान और भविष्य का आदर्श उदाहरण थाक्योंकि मास्टर और उनके विलक्षण सिलेक्टेड बाल्लेबाज ने 155 के स्टैंड के साथ मैच जित लिया। सचिन ने नाबाद 117 रनों की पारी खेलीजबकि रोहित ने बड़ी परिपक्वता दिखाते हुए शानदार 66 रन बनाएजिससे प्रशंसकों में अलग हि उत्साह मच गया।


50* - उन्होंने भले ही शतक और दोहरे शतक बनाए होंलेकिन यह एक नये नवेले रोहित शर्मा की सर्वश्रेष्ठ पारी हमेशा याद होगीजो उन्होंने डरबन में सीलिंग ट्रैक पर शॉन पोलक और मखाया नतिनी की मन पसंद विकेटो पे उन्के खिलफ बनाए थेजो एक 2007 के टी 20 विश्व कप में भारत ने जीता हुअ मैच था।

Rohit Sharma sixes in debut match//INDIA vs SOUTH AFRICA T20 WORLD ...

भारत ने 3-33 से सुरुवात किया और जहा युवराज सिंह नहीं खेल रहे थेरोहित शर्मा ने एमएस धोनी के साथ मिलकर 20 ओवरों में 5-153 रन बनाए। भारत ने इस टोटल को देफेन्ड किया और सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किय।  अंततः खिताब जीता। लेकिनजैसा कि पीछे देखते है और सोचता है- क्या यह सब संभव हो सकता था अगर रोहित ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ महत्वपूर्ण अर्धशतक नहीं बनाया होताशायद ऩही।


No comments:

Post a Comment

Popular Posts

Cricket Kit Store